Melbet क्रिकेट बैटिंग ओड्स

क्रिकेट एक टीम के रूप में खेला जाने वाला खेल है जिसे अनेकों लोग पसंद करते हैं। भारत जहां करोड़ों लोग रहते हैं, यहाँ यह खेल एक बड़ी आबादी का लोकप्रिय खेल है। इन करोड़ों भारतीय प्रशंसकों के कारण क्रिकेट दुनिया में फुटबॉल के बाद सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध खेल है। इसके मैच पूरे साल चलते रहते हैं और यहाँ सट्टे की असीमित संभावनाएं हैं। 

एशिया, ऑस्ट्रेलिया और इसके नजदीकी देश, ब्रिटेन आदि देशों में क्रिकेट सट्टा कई लाखों डॉलर का बिज़नेस है। इसका सबसे बड़ा मार्केट राष्ट्रीय टीमों के बीच खेले जाने वाले हाई प्रोफाइल टैस्ट मैच और साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग के टी20 गेम्स हैं। लगभग 70 प्रतिशत क्रिकेट का सट्टा लाइव ही लगता है। Melbet अपने क्लाइंट्स को क्रिकेट पर सट्टा लगाने के लिए सट्टा बाज़ार के सबसे बेहतरीन ओड्स प्रदान करता है। 

क्रिकेट सट्टेबाजी की संभावनाएं

क्रिकेट के प्रकार

आज मुख्य तौर पर क्रिकेट के तीन फॉर्मेट हैं: प्रथम श्रेणी क्रिकेट, वन डे मैच और टी20। प्रथम श्रेणी मैच 3 से 5 दिन तक चलता है। इस फॉर्मेट में राष्ट्रीय टीमों के बीच मैच होते हैं और नेशनल चैम्पियनशिप भी होती हैं। यह क्रिकेट का सबसे धीमा फॉर्मेट है और यह बड़ी रणनीति के साथ खेला जाता है। 

क्रिकेट का सबसे तेज़ और मजेदार फॉर्मेट है टी20। इसमें मैच ज़्यादा देर तक नहीं चलता है। टी20 फॉर्मेट दिनोंदिन दुनिया में लोकप्रिय होता जा रहा है, इसमें दो पारियाँ (एक टीम की एक पारी) होती है, और मैच मैच लगभग साढ़े तीन घंटे चलता है। 

वन-डे मैच (एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय या ODI) भी बड़े लोकप्रिय हैं। इन मैचों में, विजेता का निर्णय एक दिन में ही होता है। दोनों टीमें एक-एक पारी खेलती है और एक पारी 50 ओवर की होती है।

क्रिकेट बेट्स के प्रकार

सट्टेबाजी की दुनिया में, क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें सट्टे का एक बहुत बड़ा बाज़ार है। इसके मुख्य और अतिरिक्त कई आउटकम हैं। टूर्नामेंट की प्रतिष्ठा के अनुसार, बुकी शानदार सट्टा विकल्प उपलब्ध करवाते हैं। उदाहरण के तौर पर, कौनसी टीम टॉस जीतेगी। इस सट्टे में शामिल है कौनसी टीम पहले खेलेगी। सामान्य तौर पर क्रिकेट में ये सट्टे उपलब्ध हैं:

  • आउटकम बैटिंग
  • हैंडीकैप/ हैंडीकैप सट्टा
  • टोटल बैट्स
  • एडिशनल रेट्स
  • स्पेशल रेट्स

विशेष तौर पर, क्रिकेट में ड्रॉ मैच कम ही होता है, इसलिए सट्टेबाजों के लिए यह और भी आसान हो जाता है। दोनों में सेएक टीम जीतेगी और उसी पर सट्टा लगाना है। दूसरा फीचर है कि आपकी पसंदीदा टीम के हारने के अवसर कम ही होते हैं। इसलिए, यदि उनमें से किसी जीतने वाली टीम के ओड्स कम हैं तो भी आप उस पर दाव लगा सकते हैं। 

क्रिकेट बेट्स के प्रकार

क्रिकेट ओड्स क्या है?

जब आप क्रिकेट बैटिंग ओड्स की कोई एप या वेबसाइट पर विजिट करते हैं, तो आपको सट्टा लगाने के लिए बहुत से खेल मिलेंगे। हर स्पोर्टिंग इवेंट के मैच के परिणाम के अनुसार अलग-अलग ओड्स होते हैं। ओड्स बताते हैं कि यह सट्टा जीतने पर आप कितनी राशि पा सकते हैं। साथ ही ओड्स बताते हैं कि कौन जीत सकता है (कम ओड्स का मतलब है कि सट्टेबाजी के अनुभवी मानते हैं कि इस टीम की जीत की संभावना ज़्यादा है)। उदाहरण के तौर पर, यदि आप क्रिकेट पर 100 रुपए का सट्टा लगाना चाहते हैं और ओड्स 2.1 (पहली टीम का) और 3.4 (दूसरी टीम का) है तो इसका मतलब है कि पहली टीम के जीतने की संभावना ज़्यादा है। इसका मतलब यह भी है कि अगर आप दूसरी टीम पर 100 रुपए लगाते हैं और अगर वह टीम जीतती है तो आपको 340 रुपए मिलेंगे। चूंकि अलग-अलग सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म पर लाइव क्रिकेट बैटिंग के ओड्स अलग अलग हो सकते है, आपको यह सीखना होगा कि ऑनलाइन क्रिकेट बैटिंग ओड्स की गणना कैसे करें ताकि दाव लगाना एक फायदे का सौदा साबित हो।

क्रिकेट ऑड्स क्या है

क्रिकेट ओड्स को कैसे काम में ले

हट छोटी सी चीज मैच के परिणाम को प्रभावित कर सकती है, इसलिए मैच शुरू होने से पहले हर जानकारी पर गौर क रेंकि कौनसी टीम खेल रही है, लाइन अप, मुख्य खिलाड़ी, फील्ड, पिच और मौसम आदि। यदि आगामी मैच के बारे में आपको कुछ अजीब और उलझाने वाली बात नज़र आती है, तो उस मैच पर सट्टा न लगाएँ। क्रिकेट में मैच फिक्सिंग की कई घटनाएँ सामने आती हैं, और यह भी उनमें से एक हो सकता है। 

लोकेशन और प्रतिद्वंदी टीम पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है। टीमें खास तौर पर अपने घरेलू मैदान पर ज़्यादा अच्छा प्रदर्शन करती हैं। मौसम और मैदान बहुत मायने रखता है। उदाहरण के तौर पर, पाकिस्तान की टीम भारत का दौरा करती है, तो प्रशंसकों को एक अच्छे परिणामों का इंतज़ार रहता है। इसके बजाय इंग्लैंड में टीम इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएगी। 

जब आप जान जाएंगे कि क्या चीजें मैच को प्रभावित कर सकती हैं, तो Melbet पर बेहतरीन क्रिकेट बैटिंग ओड्स को चुन सकते हैं। 

क्रिकेट बाधाओं का उपयोग कैसे करें

आप क्रिकेट बैटिंग ओड्स की गणना कैसे कर सकते हैं?

आप विभिन्न ओड्स के साथ ऑफर्स को काम ले सकते हैं और पैसा जीत सकते हैं। ये प्रसिद्ध प्रकार हैं: 

दशमलव बाधाओं

डेसिमल ओड्स कैसे काम करते हैं

चूंकि डेसिमल ओड्स बहुत साधारण हैं, ये अनुभवहीन सट्टेबाजों के भी समझ में आ जाते हैं। ये सिंगल पॉज़िटिव नंबर्स हैं (उदाहरण के तौर पर 3.4 और 1.5)। यदि आप 100 रुपए लगाते हैं,तो आपको 340 या 150 रुपए मिलेंगे। ये डेसिमल ओड्स दिखाते हैं कि कौनसी टीम जीतने वाली है।

भिन्नात्मक बाधाएं

फ्रेक्शनल ओड्स कैसे काम करते हैं?

हालांकि फ्रेक्शनल ओड्स अंग्रेजी भाषी देशों में बहुत प्रसिद्ध हैं और ये बहुत फायदा पहुंचा सकते हैं, लेकिन अनुभवहीन सट्टेबाजों को इसमें सावधानी बरतने की ज़रूरत है। ये भिन्न रूपों में होते हैं ( 3/1, 5/2, 4/5) यदि ओड्स 3/1 और 5/1 हैं तो आप 100 रुपए लगाने पर 300 या 500 रुपए पा सकते हैं। ध्यान रखें कि कई बार ओड्स उल्टे पड़ जाते हैं और आप राशि हार जाते हैं।

अमेरिकन ऑड्स

अमेरिकन ओड्स कैसे काम करते हैं

अमेरिकन ओड्स न केवल यूनाइटेड स्टेट्स में बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। यहाँ माइनस और प्लस साइन के साथ दो इंडिकेटर्स होते हैं। यदि ओड्स +343 और -569 हैं, तो आप 443 जीतने के लिए 100 रुपए लगा सकते हैं (आपके 100 रुपए + 343 रुपए)। इसी तरह 569 लगाते है तो आपको 669 मिलेंगे (आपके 569+100 रुपए)। अमेरिकन ओड्स अनुभवहीन और प्रोफेशनल दोनों तरह के सट्टेबाजों के लिए हैं।

निष्कर्ष

क्रिकेट पर सट्टा लगाना ना केवल रोचक है बल्कि फायदा पहुंचाने वाली गतिविधि है। क्रिकेट के असली प्रशंसक केवल क्रिकेट में रुचि और विश्लेषण से लाखों रुपए जीत सकते हैं। क्रिकेट पर सट्टा लगाने से पहले, हम सुझाव देंगे कि आप अपने आपको क्रिकेट के नियमों, लीग के नियम और बुकी के ऑफर्स की विस्तृत जानकारी हासिल करें। मैच और टीम का विश्लेषण, आज के बैटिंग ओड्स और अन्य चीजों की जानकारी रखकर आप निश्चित रूप से सफल सट्टा लगाने के अवसर बढ़ा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बुकी के यहाँ ओड्स की गणना कौन करता है?

बैटिंग के ओड्स एक इवेंट के संभावनाओं के अनुसार दोनों में बदलाव कर सकते हैं। ऐसा “लाइन लोड” के कारण होता है।

क्या ज़्यादा रेट होना फायदे का सौदा है?

कोएफ़िशियंट (गुणांक) का आकार इवेंट की संभावनाओं पर निर्भर करता है। जीत की संभावना जितनी ज़्यादा होगी, कोएफ़िशियंट उतना ही कम होगा।

क्या ओड्स सट्टे के बाद बदलते हैं?

किसी भी सट्टे के बाद ओड्स बादल सकते हैं, लेकिन आपने पहले जिस ओड पर सट्टा लगाया है उसमें कोई बदलाव नहीं होता है। क्लाइंट्स को कोई भी सट्टा लगाने से पहले लाइन के हर बदलाव को देखना होगा।

सट्टेबाजी के लिए बेहतरीन ओड्स क्या हैं?

सुरक्षित रूप से सट्टा लगाने के लिए सामान्य नियम है कि सट्टा जीतने की संभावना 2:3 (=67%) होनी चाहिए।